WhatsApp Button

Instagram Account Password Change Kaise Kare

दोस्तो अगर आप Instagram यूज करते हो और आप अपने Instagram I’d या कहे तो Instagram account का पासवर्ड चेंज करना चाहते हो किसी रीजन के वजह से या फिर आप अपने instagram account के Password भूल गए हो और आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को वापस खोलने के लिए अपन Instagram account के Password को चेंज करना चाहते हो या फिर Forget कर के दूसरा Password बनाना चाहते हो ।

Instagram Account Password Change Kaise Kare
Instagram Account Password Change Kaise Kare

और दोस्तो अगर आपको नहीं आता है की आप अपने instagram account के Password को Change कैसे कर सकते हो या फिर आप केवल जानने के लिए जानना चाहते हो की Instagram Account का Password Change कैसे करते है ? तो आप इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़िए गा क्यू की दोस्तो आज के इस आर्टिकल में मैं आपको यही बताने वाला हु की आप अपने Instagram account के Password को चेंज कैसे कर सकते हो , तो दोस्तो चलिए अब बिना समय गंवाए मैं आपको फटाफट बताता हु की आप अपने Instagram account के Password को चेंज कैसे कर सकते हो ।

Instagram Account का Password Change कैसे करे ?

दोस्तो सबसे पहले मैं आपको ये बता दू की instagram account का पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको दो ऑप्शन मिलते है जिसमे से पहला होता है की आप गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर या फिर किसी भी ब्राउजर में जोर Instagram.com के वेबसाइट से अपना इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड चेंज करे और दूसरे Instagram app का यूज करके इंस्टाग्राम अकाउंट के पासवर्ड चेंज करे ।

तो दोस्तो बहुत सारे बंदे जो की इंस्टाग्राम उसे करते है वो जाहिर सी बात है की वो इंस्टाग्राम के यूज इंस्टाग्राम एप से ही करते होंगे इसलिए मैं आपको Instagram account का पासवर्ड चेंज कैसे करे ये आपको इंस्टाग्राम एप से ही बताऊंगा ।

और दोस्तो एक और बात की अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हो और आप उसे चेंज करना चाहते हो तो आपको उसके लिए अपने इंस्टाग्राम के पासवर्ड को फॉरगेट करना होगा और यूज बाद आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज हो जायेगा ।

और दोस्तो मैं आपको बता देना चाहूंगा की अगर आपके साथ ऐसा कुछ हुआ है की आ0 अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हो और आप पासवर्ड फॉरगेट करना चाहते हो तो मै आपको इसके बाद बताऊंगा की आप Instagram का पासवर्ड फॉरगेट कैसे कर सकते हो  और अभी मै आपको बताऊंगा की आप अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज कैसे कर सकते हो तो चलिए मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हु की आप इंस्टाग्राम के पासवर्ड चेंज कैसे कर सकते हैं ।

Instagram Account का Password Change कैसे करे ? Step by Step

Step 1 :- दोस्तो आपको अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड चेंज करने के लिए आपको सबसे पहले इंस्टाग्राम को एप को ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉगिन हो जाना है ।

Step 2 :- अब दोस्तो आप जैसे ही लॉगिन हो जायेंगे उसके बाद आपको सेटिंग में चले जाना है अगर आपको नहीं आता की आप सेटिंग में कैसे जायेंगे तो मै आपको बता दू की इसके लिए आपको अपने प्रोफाइल पर क्लिक करना है और करने के बाद आपको सबसे उपर राइट साइड में तीन लाइन वाला एक ऑप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है और यूज बाद आपको सेटिंग का ऑप्शन मिल जायेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है और उसके बाद आप सेटिंग में चले जाओगे ।

Step 3 :- अब दोस्तो आप जिसे ही सेटिंग में चले जायेंगे उसके बाद आपको 5 या 6 नंबर पर Security का ऑप्शन मिलेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है ।

Step 4 :- दोस्तो आप जिसे ही Security के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे जहा पर आपको सबसे उपर ही पासवर्ड का ओपी9n मिलेगा आपको उसपर क्लिक कर देना है ।

Step 5 :- अब दोस्तो आप दूसरे पेज पर चले जायेंगे जहा पर आप आसानी से आप इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज कर सकते हो और इसके लिए आपको सबसे पहले उपर अपना करेंट पासवर्ड डालना होगा जो की अभी आपके अकाउंट का होगा और उसके बाद आपको नीचे के दो ऑप्शन में अपने new password को डाल देना ही जो की आप रखना चाहते हो । और उसके बाद आपको done के बटन पर क्लिक कर देना ही और उसके बाद आपके इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज हो जायेगा ।

तो दोस्तो आप ऐसा करके अपने Instagram account का पासवर्ड चेंज कर सकते हो और दोस्तो चलिए अब मै आपको बताता हु की अगर आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड भूल गए हो तो आप उसे चाहे कैसे कर सकते हो मतलब की forget कैसे कर सकते हो ।

Instagram Account का Password Forget कैसे करे ?

Step 1 :- दोस्तो आपको इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड फॉरगेट करने के लिए सबसे पहले इंस्टाग्राम आप को ओपन कर लेना है और उसके बाद आपको लॉगिन वाले पेज पर चले जाना है ।

Step 2 :- और वहां जाने के बाद आपको लॉगइन के बटन के नीचे फॉरगेट पासवर्ड का एक ऑप्शन मिलेगा जिसके आगे लिखा होगा Get help logging in . और उसके बाद आपको उसपर क्लिक कर देना है ।

Step 3 :- अब दोस्तों जैसा कि आप उस पर क्लिक करेंगे उसके बाद आप दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां पर आप को एक टेक्स्ट बॉक्स मिलेगा जिसमें आपको अपने उस इंस्टाग्राम id का यूजरनेम डालना है जिसका आप पासवर्ड फॉरगेट करना चाहते ही और अगर आपको अपना यूजरनेम याद नही है तो आप वहा पर अपना फोन नंबर या फिर ईमेल एड्रेस डाल सकते है जो की आपके इंस्टाग्राम अकाउंट्स से लिंक होगा । और इतना करने के बाद आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना है ।

Step 4 :- अब दोस्तों आप जैसा ही नेक्स्ट पर क्लिक करोगे उसके बाद आप दूसरे स्क्रीन पर पहुंच जाओगे जहा पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अगर आपने ईमेल और फोन नंबर दोनो अपने इंस्टाग्राम id से लिंक किया होगा तो ।

Step 5 :- अब दोस्तो आपको इंस्टाग्राम पासवर्ड फॉरगेट कर्ण के लिए आपको उनमें से किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसे की अगर आप फोन नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके फोन नंबर पर Otp जायेगा जिसको आप दूसरे पेज में डाल कर लॉगिन हो सकते हो या फिर अगर आप ईमेल वाला ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके ईमेल पर Otp जायेगा जिसको आप दूसरे पेज में डाल कर लॉगिन कर सकते हो ।

Step 6:- अब दोस्तो आप जैसा ही उनमें से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जैसा कि मान लो अगर आपने फोन नंबर वाले ऑप्शन पर क्लिक किया तो आपके फोन नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जो कि आपको दूसरे पेज पर डालना होगा और डालने के बाद आपको कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से लॉगइन हो जायेंगे ।

अब दोस्तों आप जैसे ही लॉगिन हो जाएंगे उसके बाद आपको पासवर्ड वाले पेज पर चले जाना है जो कि मैंने आपको ऊपर वाले में step 5 में बताया हु है । और उसके बाद आप जैसा ही पासवर्ड वाले बीच पर पहुंच जाएंगे उसके बाद आप को सबसे नीचे फॉरगेट पासवर्ड का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है । और उसके बाद आपको अपना फोन नंबर दिखेगा जो की आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक होगा और उसके बाद उसपर एक लिंक जायेगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा ।

और उसके बाद आपको अपना नया पासवर्ड डालना होगा जो की आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड रखना चाहते हो और उसके बाद आपको save पर क्लिक कर देना होगा और उसी बाद आपके अकाउंट k पासवर्ड फॉरगेट हो जायेगा ।

तो दोस्तो आप ऐसा करके अपने Instagram account का पासवर्ड फॉरगेट कर सकते हो । और दोस्तो मैने आपको दोनो चीज बता दिया की आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड चेंज कैसे करना है और इंस्टाग्राम अकाउंट  का पासवर्ड कैसे फॉरगेट करना है और दोस्तों अब मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह दोनों चीज बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी । और दोस्तों अगर आपको कोई भी डाउट हो इस आर्टिकल के बारे में या फिर आप और कुछ जानना चाहते हो तो आप मुझे जरूर कमेंट कर सकते हो मैं उसका रिप्लाई आपको जरूर करूंगा ।

A Student, Digital Content Creator, and Passion for Photography... Founder of 'Hindi Me Blog' इस ब्लॉग पर आपको टिप्स & ट्रिक्स, योजना, लाइफस्टाइल, हाउ टू से संबंधित जानकारियाँ देखने को मिलेंगी, रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को विजिट करें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.